Type-2 Diabetes: ये एक सप्लीमेंट इंसुलिन में ला सकता है सुधार

Type-2 Diabetes: ये एक सप्लीमेंट इंसुलिन में ला सकता है सुधार

सेहतराग टीम

डायबिटीज रोग आज के समय में काफी सामान्य हो गया है। यह अधिकतर लोगों को होता है। ये हमारे लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से होता है। लेकिन अगर हम इस पर ध्यान दे और थोड़ा सतर्क रहें तो ये कंट्रोल रहता है। टाइप 2 मधुमेह में, आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इस हार्मोन के प्रभावों का विरोध करता है, जिससे आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज़ का निर्माण होता है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

इंसुलिन एक हार्मोन है, जो आपकी कोशिकाओं में चीनी की गति को नियंत्रित करता है। सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को इंसुलिन की आवश्यकता होती है। टाइप-2 डायबिटीज़ वाले सभी लोगों को इंसुलिन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती, अगर वे करते हैं, तो ऐसा इसलिए क्योंकि उनके अग्न्याशय (Pancreas) अपने दम पर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना रहे हैं।

शोध से पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थ इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रख सकते हैं। रेसवेराट्रॉल संयंत्र आधारित एक ऐसा भोजन है जो मधुमेह प्रबंधन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस सप्लीमेंट के रक्तचाप कम करने, कैंसर कोशिकाओं को दबाने और मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

रेस्वेराट्रॉल एक संयंत्र यौगिक है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है, जो मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। यह रेड वाइन, जामुन और मूंगफली सहित कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

कुछ ऐसे तरीके जिनसे Resveratrol डायबिटिक लोगों को फायदा पहुंचा सकता है:

  • रेस्वेराट्रॉल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षा में मदद करता है, जिसकी वजह से डायबिटीज़ से जुड़ी परेशानियां नहीं होती।
  • यहां तक कि ये जानवरों में डायबिटीज़ में भी काफी फायदेमंद पाया गया है। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि ये प्राकृतिक कम्पाउंड भविष्य में डायबिटीज़ के इलाज और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के काम आ सकता है।   
  • Resveratrol एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी यौगिक है, जिसका मतलब ये इंफ्लामेशन को कम या ज़्यादा करने में मदद करता है। जो डायबिटीज़ या अन्य बीमारियों में अहम योगदान है।
  • हाइड ब्लड प्रेशर से बचने रहने के लिए सेहतमंद खाना खाना सबसे अच्छा तरीका है। एक डायबिटीज़ मरीज़ के लिए सेहत को बनाए रखने के लिए ब्लड शुगर स्तर पर नियंत्रण बनाए रखना बेहद ज़रूरी होता है। टाइप-2 डायबिटीज़ का कोई इलाज नहीं है, लेकिन सही खाना, वज़न घटाना, डॉक्टर की बताई गई दवाइयां खाने से इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है और जिंदगी को सुधारा जा सकता है।
  • रेस्वेराट्रॉल AMPK को एक्टीवेट करने में भी मदद कर सकता है, एक ऐसा प्रोटीन जो ग्लूकोज़ को मेटाबोलाइज़ करने में शरीर की मदद करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।